MANA Village: उत्तराखंड के ‘माणा गांव को ‘पहले भारतीय गांव’ के रूप में मिली पहचान’

MANA Village – Mana becomes first village of India.

BRO puts up signboard about MANA as First Indian Village.

MANA : First Indian Village– उत्तराखंड में माणा गांव, जिसे पहले “अंतिम भारतीय गांव” के रूप में जाना जाता था, अब “प्रथम भारतीय गांव” के रूप में जाना जाएगा।

सीमा सड़क संगठन (BRO- Border Road Organisation) ने सोमवार को सीमावर्ती गांव की दहलीज पर एक साइनबोर्ड लगा दिया, जिसमें माना की स्थिति में सुधार की घोषणा की गई थी।

First Indian village MANA

Mana Village’ as First Indian Village – यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के इस दावे का समर्थन करने के बाद आया है कि माणा देश का पहला गाँव है, और सभी सीमावर्ती गाँवों को इस तरह मान्यता दी जानी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी, जिन्होंने पिछले अक्टूबर में माणा का दौरा किया था, कि जिन क्षेत्रों को पहले देश की सीमाओं के अंत के रूप में देखा जाता था, उन्हें अब देश की समृद्धि की शुरुआत के रूप में देखा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 21 अक्तूबर 2022 को माणा में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माणा गांव को भारत के अंतिम गांव की बजाय देश का पहला गांव कहा था। पीएम मोदी ने कहा था कि सीमाओं पर बसा हर गांव देश का पहला गांव कहलाएगा।

वाइब्रेंट विलेज योजना

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वाइब्रेंट विलेज कार्य योजनाएं जिला प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायतों के सहयोग से तैयार की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना सीमांत क्षेत्रों से पलायन को रोकने में मददगार होगी और हमारे सीमांत क्षेत्रवासी देश की सुरक्षा में भी भागीदारी निभा सकेंगे।

Vibrant Villages Programme: Northern border of India – वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम: भारत की उत्तरी सीमा

  • वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम चयनित सीमावर्ती समुदायों के निवासियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए बनाया गया है।
  • कार्यक्रम का उद्देश्य भारत की उत्तरी सीमा पर स्थित 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में स्थित कुल 2967 गांवों का विकास करना है।
  • इस कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सीमावर्ती समुदायों को शामिल किया गया है।
  • लक्ष्य बुनियादी सुविधाओं का विकास करना, बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना और इन गांवों में समग्र जीवन स्थितियों में सुधार करना है।
  • कार्यक्रम स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और स्वच्छ पेयजल तक बेहतर पहुंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का उद्देश्य ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देना और सीमावर्ती समुदायों में रोजगार के अवसर पैदा करना भी होगा।
  • यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन स्तर में सुधार लाने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

		

Leave a Comment