National Panchayati Raj Day 2023 | राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कब और क्यों मनाया जाता हे ?

National Panchayati Raj Day is celebrated on 24th April every year in India.

पंचायती राज दिवस कब हे ?

हर साल पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को मनाया जाता हे। इस साल 24 अप्रैल 2023 को 13वा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जायेगा। 

पंचायती राज के जनक कौन हे ?

बलवंत राय मेहता को पंचायती राज संस्थाओ के जनक के रूप से जाना जाता हे।

1957 में बलवंतराय मेहता की अध्यक्षता में एक समिति की रचना की गई। इस समिति ने लोकसत्ता के विकेन्द्रीकरण की अर्जी की  ताकि भारत के सबसे नीचले स्तर तक सरकार यानि की ग्रामीण स्तर तक पहुंच सके और उनकी समस्या का निराकरण लेकर उनका विकास कर सके। इस काम के लिए बलवंत राय मेहता की अध्यक्षता में 1957 में एक समिति का गठन किया गया था. इस समिति ने अपनी अर्जी में जनतांत्रिक विकेंद्रीकरण की सिफारिश की जिसे पंचायती राज कहा गया है. समिति ने 3 स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की बात कही थी.

  1. ग्राम स्तरीय पंचायतें
  2. प्रखंड (ब्लॉक)  स्तरीय पंचायत
  3. जिला स्तरीय पंचायतें

भारत में पंचायती राज की शुरुआत कब हुई?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की शुरुआत 2010 में हुई थी। प्रथम राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल 2010 को मनाया गया था।

2 अक्टूबर 1959 को राजस्थान के नागौर जिले के बगदरी गांव में जवाहर लाल नेहरू द्वारा भारत देश की प्रथम पंचायती राज की स्थापना की गई थी। 1989 में पि.के.थुंगन समिति द्वारा स्थानीय सरकारी निकायों को सौवधानिक मान्यता देने की सिफारिश की गई थी।

1992 तत्कालीन प्रधानमंत्री पि वी नरसिम्हा राव के कार्यकाल दौरान 24 अप्रैल 1993 से 73व संविधान संशोधन अधिनियम लागु हुआ था, इसी कारन से 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता हे। यह दिन वर्ष 1992 में संविधान के 73वे संशोधन के अधिनियमन का प्रतीक हे।

पंचायती राज मंत्रालय :

27 मई, 2004 को भारत में पंचायती राज व्यवस्था की निरिक्षण एवं विकास  के लिए पंचायती राज मंत्रालय को एक अलग मंत्रालय बन गया ताकि ग्रामीण स्तर पर नागरिको के समस्याओ का निवराण ला सके और विकास पथ पर आगे बढ़ सके। पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार का वह विभाग है जो राज्यों में विकेंद्रीकरण और स्थानीय सरकार की चल रही प्रक्रियाओं से संबंधित है।

पंचायती राज दिवस के अवसर पर पंचायती राज मंत्रालय द्वारा देशभर में उत्तम प्रदर्शन करने वाली पंचायतो/राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशो को उनके श्रेष्ठ कार्यो के लिए पुरुस्कृत किया जाता हे। 

यह पुरुस्कार विभिन्न श्रेणी के अनुसार दिए जाते हे।

  • दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार
  • नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार
  • ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार
  • बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार
  • ई-पंचायत पुरुस्कार

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की थीम क्या है?

24 अप्रैल 2023 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह का नेतृत्व करते हुए, पंचायती राज मंत्रालय राष्ट्रीय पंचायती राज पुरस्कार समारोह सप्ताह (17 -21 अप्रैल 2023) का आयोजन कर रहा है, जिसके तहत कल नई दिल्ली में ‘जल पर्याप्त पंचायत, स्वच्छ एवं हरित पंचायत और स्वस्थ पंचायत’ (National Conference on Water Sufficient Panchayat, Clean & Green Panchayat and Healthy Panchayat) विषय पर दिल्ली में सम्मलेन होना हे।

जल पर्याप्त पंचायत, स्वच्छ और हरित पंचायत और स्वस्थ पंचायत पर राष्ट्रीय सम्मेलन

National Conference on Water Sufficient Panchayat, Clean & Green Panchayat and Healthy Panchayat

  • यह सम्मेलन स्वस्थ पंचायतों, जल पर्याप्त पंचायतों और स्वच्छ एवं हरित पंचायतों के विषयों पर आयोजित किया गया था।सम्मेलन के दौरान, पंचायतों से निर्वाचित प्रतिनिधियों (ईआर), राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार विजेताओं, पीआर विभाग के अधिकारियों, एसआईआरडी, पीआरआईटी सहित सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 1,500 प्रतिभागियों के उपस्थित रहे इस तरह से आयोजन किया गया था।
  • राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2023 के तहत स्वस्थ पंचायत के लिए तेलंगाना के गौतमपुर ग्राम पंचायत, जल पर्याप्त पंचायत के लिए नेलुतला ग्राम पंचायत और स्वच्छ एवं हरित पंचायत के लिए कुंडल ग्राम पंचायत, महाराष्ट्र ने पहला स्थान हासिल किया है।
  • “स्वस्थ गांव” विषय के तहत, पंचायतों को स्वास्थ्य जांच, 100% टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, पोषण और आईसीडीएस आदि के माध्यम से प्रारंभिक बाल देखभाल के माध्यम से सभी के लिए स्वस्थ जीवन और भलाई सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, ‘जल पर्याप्त ग्राम’ के तहत पंचायतों को हर घर में पीने योग्य पानी की सुविधा, ग्रे वाटर ट्रीटमेंट और शुद्धिकरण, भूजल की कमी, आर्सेनिक संदूषण, वर्षा जल संचयन और भूजल पुनर्भरण आदि तक पहुंच सुनिश्चित करना।
  • ‘स्वच्छ और हरित ग्राम’ पंचायतों के तहत 100% ओडीएफ गांवों, ठोस और तरल अपशिष्ट का लक्ष्य है प्रबंधन, ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत में बदलाव, हरित आवरण में वृद्धि, जैव विविधता का संरक्षण आदि।

Who Declared 1st Panchayati Raj Divas? (प्रथम पंचायती राज दिवस की घोषणा किसने की?)

The then Prime Minister of India shri Manmohan Singh declared the first National Panchayati Raj Day on 24 April 2010. (भारत देश के तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री मनमोहन सिंह ने 24 अप्रैल 2010 को पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था।)

What is the theme of National Panchayati Raj Day? (राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की थीम क्या है?)

Water Sufficient Panchayat, Clean & Green Panchayat and Healthy Panchayat (जल पर्याप्त पंचायत, स्वच्छ एवं हरित पंचायत और स्वस्थ पंचायत)

Who is the father of Panchayati Raj? (पंचायती राज के जनक कौन है)

Balvant Ray Mehta (बलवंत राय मेहता को पंचायती राज संस्थाओ के जनक के रूप से जाना जाता हे।)

Leave a Comment