उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 : आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता व कार्यान्वयन प्रक्रिया

योजना का नामउत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023
राज्यउत्तर प्रदेश
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यग्रामीण मार्गों का विकास करना
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
Key Points of उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 : ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने के लिए सरकार अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की योजनाएं संचालित है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में देश के नागरिकों को सहयोग देने के लिए प्रोत्साहित करती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इसका नाम है “उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना”। इस योजना के माध्यम से सरकार और नागरिकों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा। आज हम इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इस आर्टिकल अंतर्गत हम यहां योजना के उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन पंजीकरण, कार्यान्वयन प्रक्रिया आदि के बारे में चर्चा करेंगे।

Uttar Pradesh Matrubhumi Yojana 2023

मुख्यमंत्री जी ने 15 सितम्बर 2021 को उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथजी ने राज्य के ग्रामीण मार्ग विकास करने हेतु 6,208 किलोमीटर लम्बे 886 ग्रामीण मार्गो के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया है। इसी कारण सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत की गयी है।  इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के कई कार्यों में लोगों की भागीदारी प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत, आधी राशि सरकार द्वारा और आधी राशि इच्छुक नागरिक द्वारा दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, योगाभ्यास केंद्र, ओपन जिम, पशु उत्पादन सुधार केंद्र, अग्निशमन सेवा केंद्र आदि की शुरुआत होगी और इसके साथ-साथ स्मार्ट गांव निर्माण के लिए सीसीटीवी सुरक्षा, सोलर लाइट, सीवरेज हेतु एसटीपी प्लांट स्थापित करने में ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों की भागीदारी होगी। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 की घोषणा

  • मुख्यमंत्री जी द्वारा सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग से 15 सितंबर 2021 को वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
  • इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत की घोषणा की।
  • योजना के तहत गांवों में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन आदि की स्थापना की जाएगी।
  • स्मार्ट विलेज के निर्माण के लिए सीसीटीवी लगाने, सोलर लाइट, सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट लगाने में नागरिकों की भागीदारी होगी।
  • योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Uttar Pradesh Matrubhumi Yojana 2023 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का उद्देश्य है कि राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों का विकास किया जाए। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के निवासियों को गांव में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों में सहभागिता प्रदान की जाएगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले विकास के साथ-साथ उत्तर प्रदेश राज्य का भी विकास होगा। योजना का नाम सहयोगी नागरिक की इच्छा के अनुसार रखा जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को सभी सुविधाओं का लाभ गांव में ही मिलेगा और उन्हें किसी भी सेवा से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य का विकास होगा।

पंचायत सहायको को नियुक्त किया जायेगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनभागीदारों के सहयोग से गांवों का विकास करने का उद्देश्य रखते हुए इस योजना की शुरुआत की है। यह योजना पंचायत सहायकों की नियुक्ति को भी सम्मिलित करती है, जो सरकार और नागरिकों के संवाद का साधन बनेंगे। Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2023 से संबंधित सभी जानकारी पंचायत सहायकों द्वारा सरकार को प्रस्तुत की जाएगी। सरकार और दानदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि से सभी पंचायत सहायकों को अधिकतम 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि का गठन किया जायेगा

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश मातृभूमि सोसाइटी का गठन किया जाएगा। इस सोसाइटी के खातों में सरकार द्वारा आवश्यक राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रोजेक्ट की शुरुआत की अनुमति मुख्य विकास अधिकारी को दी जाएगी और वे खातों में राशि को 30 दिनों के भीतर जमा करेंगे। सभी विकास कार्यों की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को प्रस्तुत की जाएगी। इस योजना के प्रबंधन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट भी स्थापित की जाएगी। योजना का मोबाइल एप्लिकेशन प्रोजेक्ट यूनिट द्वारा विकसित किया जाएगा। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी समस्या होती है, तो आप कॉल सेंटर से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

UP Matrubhumi Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना’ का शुभारंभ किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत की घोषणा 15 सितंबर 2021 से की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में होने वाले इंफ्रास्रक्चर विकास के कार्यो में नागरिको को कई विभिन्न कामो में भागीदारी दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कुल लागत का 50% खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और शेष 50% खर्च नागरिकों द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • इससे संबंधित व्यक्ति योजना पर होने वाला आधा खर्च वाहन करके पूरे प्रोजेक्ट का श्रेय प्राप्त कर सकेगा।
  • इस योजना की आधिकारिक शुरुआत के लिए ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग को कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
  • इस योजना के माध्यम से गांवों में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन आदि की स्थापना की जा सकेगी।
  • इसके अलावा सीसीटीवी लगाना, सोलर लाइट, सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट लगाने में भी नागरिकों की सहभागिता होगी।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की शुरुआत की घोषणा की है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन करने संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जब सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान करेगी या कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। इसलिए, यदि आप Uttar Pradesh Matrubhumi Yojana 2023 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहें।

Alsp Read : उत्तरप्रदेश अहिल्याबाई निशुल्क शिक्षा योजना 2023

Leave a Comment