मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 2023-Uttarakhand Mukhymantri Gyankosh Yojana 2023

Mukhymantri Gyankosh Yojana 2023 (उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 2023) – online apply, eligibility, online Registration, Benifits

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थी के उत्तम शिक्षा हेतु कई सारी अलग अलग योजनाये अमल में लाई जा रही हे। इसी के तहत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के बच्चो के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना २०२३ शुरू करने की घोषणा की गई हे। उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा रोजगार मेले के दौरान 20 फरवरी 2023 को इस योजना की घोषणा की गई थी।

Uttarakhand Mukhymantri Gyankosh Yojana 2023

उत्तराखंड ज्ञानकोष योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को रहने के लिए विभागीय छात्रवास और परीक्षा से सम्बंधित पाठ्यक्रम, प्रश्न बैंक और अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध कराइ जाएगी। यह योजना उन छात्रों के लिए हे जो आर्थिक रूप से कमजोर या आर्थिक रूप से पूर्णतः सक्षम न होने के कारन इन परीक्षा की तयारी करने में असमर्थ हे।

मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 2023 योजना के माध्यम से राज्य के विद्यार्थीओ को प्रतियोगी परीक्षा की तयारी हेतु प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध कराइ जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा उत्तराखंड के बाल  भविष्य के लिए यह योजना का आरम्भ किया गया हे। जो विद्यार्थी आर्थिक मुस्किलो के कारन से प्रतियोगी परीक्षा की तयारी नहीं कर पाते, उन विद्यार्थी के उज्जवल भविष्य के लिए एवम सही मार्ग दर्शन देना इस योजना का उद्देश्य हे। इस समय राज्य में बहुत सारे ऐसे युवा सरकारी नौकरी प्राप्त करने हेतु के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं किन्तु उन्हें परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पाती है। और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण विद्यार्थी पूर्णतः इन सारी प्रतियोगी परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी नहीं कर पता हे और ना ही किसी कोचिंग संस्थान में प्रवेश नहीं ले पाते है। यह सारी बातों को मध्यनजर रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना के तहत विभागीय छात्रावास और परीक्षण संबंधित पाठ्यक्रम, प्रश्न बैंक आदि सारी सुविधा उपलब्ध कराइ जाएगी।

मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 2023 योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ :

  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना के अंतर्गत राज्य के सारे छात्र, शिक्षक आदि सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को विभागीय छात्रावास में रहने की सुविधा उपलब्ध कराइ जाएगी।
  • सरकार द्वारा पुस्तकालय को स्थापित किया जाएगा। इस पुस्तकालय की मदद से युवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकता हे।
  • सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित समस्याओं का हल लाने के लिए संपर्क केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।
  • इन संपर्क केंद्र के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा के दौरान आने वाली कोई भी समस्याओं का निवारण किया जा सकेगा और विद्यार्थी बिना किसी संकोच के अपने सारे सवालों का उत्तर प्राप्त कर सकता हे।
  • इस योजना की मदद से युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा और बिना किसी आर्थिक समस्या के तनाव से रहित अपनी परीक्षा पे अधिक ध्यान दे पाएंगे।
  • यह योजना विद्यार्थियों के उत्तम भविष्य के लिए काफी मददरूप साबित होगी।  प्रतियोगो परीक्षा की इस होड़ में इस योजना के माध्यम से विद्यार्थीयो को सही मार्गदर्शन मिलेगा जिसे वे परीक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो सके।

योजना के लिए पात्रता

  • उत्तराखण्ड के मूल निवासी।
  • राज्य के सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले सकते हे।

लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • शिक्षा से सम्बंधित दस्तावेज़
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र

उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?  

सरकार द्वारा इस योजना के रजिस्ट्रेशन सन्दर्भ में कोई भी जानकारी सार्वजनिक नही की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन (रजिस्ट्रेशन) करने हेतु कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो तब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना से क्या लाभ मिलेगा?

1) रहने के लिए विभागीय छात्रावास।
2) पढ़ने के लिए पुस्तकालय।
3) समस्याओं के निवारण हेतु संपर्क केंद्र।

मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

उत्तराखण्ड के निवासी।

Leave a Comment